उत्तर प्रदेश में बारिश का कहर, लखनऊ सहित अन्य जिलों का जीवन हुआ अस्तव्यस्त

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

लखनऊ, बुधवार से हो रही बारिश ने उत्तर प्रदेश में तबाही मचा दी है। अलग-अलग जगहों पर मकान ढहने, दीवार गिरने और डूबने से दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है। बारिश को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपना बाराबंकी दौरा रद्द कर दिया है।

राजधानी लखनऊ सहित ज्यादातर इलाकों में पिछले 24 घंटों से हो रही भारी बारिश ने आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। कॉलोनियों, सड़कों आदि पर पानी भर गया है। लखनऊ में बीएसपी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा के आवास पर भी पानी भर गया। उधर, डालीबाग में रहने वाले कई मंत्रियों के घर भी जलमग्न हो गए। बारिश की वजह से राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में घंटों बिजली गुल रही और कई जगहों पर पेड़ गिरने की खबर है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक भारी बारिश होने की संभावना जतायी है।

बारिश को देखते हुए लखनऊ के डीएम ने अलर्ट जारी किया है और लोगों से बेवजह घरों से बाहर ना निकलने की अपील की गई है। अलर्ट में कहा गया है कि यदि बेहद जरूरी हो, तभी घर से बाहर निकलें अन्यथा घर पर ही रहें। बारिश के चलते बिजली के खंभों और तार से दूरी बनाए रखने की भी अपील की गई है। लखनऊ के निचले इलाकों में लोगोंं के घरों में पानी भर गया है। कुछ इलाकों में रेलवे ट्रैक जलमग्न हो गए और अंडरपास बंद हो गए हैं। लखनऊ पुलिस ने भी एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से बाहर न निकलने और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने को कहा है।

मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। यूपी के कई जिलों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। करीब दस जिलों में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और बिजली गिरने के साथ जोरदार बारिश होगी। इन 10 जिलों में रेड अलर्ट जारी हुआ है, वहीं 26 जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।खास तौर पर यूपी के पूर्वी क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X