शरीर के मस्से को दूर करें बिना किसी दुष्प्रभाव के, अपनाइये आसान घरेलू उपाय

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

चेहरे की खूबसूरती को कम कर सकते हैं मस्से घर में मौजूद हैं मस्से को दूर करने चीजें बिना दुष्प्रभाव के काम करते हैं घरेलू उपाय

मस्से होना वैसे तो कोई दर्दनाक समस्या नहीं है लेकिन यह किसी की खूबसूरती को कम कर सकते हैं।

मस्से आमतौर पर हाथ, गर्दन, चेहरे, पैर और शरीर के अन्य हिस्सों पर दिखाई देते हैं। मस्से दूर करने के कई तरीके हैं लेकिन कोई भी तरीका ऐसा नहीं है कि जो रातोंरात इन्हें हटा सके। घरेलू उपाय धीरे-धीरे काम करते हैं इसलिए आपको इस मामले में थोड़ा सब्र रखना चाहिए।

कारण

मस्सा हयूमन पैपिलोमा वायरस नामक विषाणु के कारण होते है। यह नॉन-कैंसरस होता है। यह वायरस शरीर में कटी व फटी हुई जगह से प्रवेश करता है। मस्से छूने और उसके बाद अपने शरीर के दूसरे हिस्से को छूने भर से ही खुद को नये सिरे से संक्रमित कर सकते हैं. तौलिया या निजी उपयोग की दूसरी चीजों को मिल बांटकर इस्तेमाल करने से यह एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे में पहुंच सकता है।

लक्षण

यह खुरदुरी सतह वाला सपाट और मुलायम भी हो सकते हैं
इनका रंग त्वचा के रंग का, भूरा, गुलाबी या सफेद भी हो सकता है
इनके कटने-छिलने या निकालने की स्थिति में इनमें खारिश और खून बहने की स्थिति हो सकती है
मस्से में रक्त वाहिनियों द्वारा खून और पोषक तत्व सप्लाई किये जाते हैं जो काले बिंदुओं सी दिखती हैं

घरेलू उपाय

सेब का सिरका
सेब का सिरका मस्सों को जड़ से खत्म कर सकता है। आप इसे कॉटन की मदद से दिन में कम से कम 3 बार मस्सों पर लगाएं और रूई को ऊपर से चिपका कर छोड़ दें। कुछ ही दिनों में मस्से काले पड़ जाएंगे और बेस के आसपास की त्वचा सूख जाएगी।

लहसुन की कलियां
आप लहसुन को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट सकते हैं और फिर इसे मस्सों पर मल सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक पेस्ट बना सकते हैं और इसे मस्सों पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में मस्से खत्म हो सकते हैं।

नींबू का रस
आप रुई की मदद से नींबू के रस को मस्सों पर लगा सकते हैं। इससे मस्से कुछ ही दिनों में खत्म हो सकते हैं।

आलू का रस
आलू के छिलकों को उन पर रगड़ने से मस्सों से छुटकारा पाया जा सकता है। आलू के रस को आप रात भर मस्सों पर भी लगा कर रख सकते हैं।

बेकिंग सोडा
आप कैस्टर ऑयल को बेकिंग सोडा में मिलाकर मस्सों पर लगाकर पेस्ट बना सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपको इसका फायदा साफ तौर पर दिखने लगेगा।

अनानास का रस
अनानास के रस को मस्से पर लगाने से कुछ ही दिनों में ये पक जाएंगे और आप इससे जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।

प्याज का रस
इसके लिए एक प्याज का रस निकालें और इस रस को नियमित रूप से दिन में एक बार मस्‍सों पर लगाएं। इस उपाय से मस्‍से की समस्‍या दूर होसकती है।

पपीता
एक कच्‍चे पपीते की सतह पर हल्‍के कट लगाकर उससे निकलने वाले पौधे के रस या जिसे हम पपीता का दूध भी कह सकते हैं उसे इक्‍हठ्ठा करें. इस गाढ़े दूध में कुछ मात्रा में पानी मिलाकर इसे मस्‍से पर लगाएं। बेहतर परिणामों के लिए आप इसे 2 सप्‍ताह तक उपयोग करें. यह आपकी त्‍वचा से मस्‍से को दूर करने में मदद करेगा।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X