T20 World Cup 2022 : पाकिस्तान के लिए सेमीफ़ाइनल की राह हुई मुश्किल, ज़िम्बाब्वे ने रोमांचक मैच में एक रन से हराया

नई दिल्ली, आईईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का 24वां मैच पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच पर्थ के पर्थ स्टेडियम में खेला गया इस मैच में जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। उसने 20 ओवर में 8 विकेट पर 130 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 129 रन ही बना पाई।

इस हार के बाद पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना भी मुश्किल हो गया है। इस विश्व कप में पाकिस्तान का यह दूसरा मैच था, लेकिन उसका अब तक खाता नहीं खुला है। जिम्बाब्वे अब सुपर-12 ग्रुप 2 की अंक तालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। उसके 2 मैच में 3 अंक हैं। शीर्ष पर भारतीय टीम है। उसके 2 मैच में 4 अंक हैं। दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका है। उसके भी 2 मैच में 3 अंक हैं। चौथे नंबर पर बांग्लादेश है। उसके 2 अंक हैं। पाकिस्तान 5वें नंबर पर है।

पाकिस्तान को आखिरी ओवर में 11 रन बनाने थे। क्रीज पर मोहम्मद नवाज और मोहम्मद वसीम जूनियर थे। नवाज ने ब्राड इवांस की पहली गेंद पर 3 रन लिए। अगली गेंद पर वसीम ने चौका जड़ दिया। तीसरी गेंद पर वसीम ने एक रन लेकर स्ट्राइक फिर से नवाज को दी। अब पाकिस्तान को 3 गेंद में 3 रन चाहिए थे। नवाज चौथी गेंद पर कोई रन नहीं ले पाए।

पांचवीं गेंद उन्होंने बाउंड्री के बाहर भेजने की कोशिश की, लेकिन मिड-ऑफ पर एर्विन ने उनका कैच लपक लिया। मोहम्मद नवाज 7वें विकेट के रूप में पवेलियन लौटे। नवाज 18 गेंद में 22 रन बनाकर आउट हुए। अब आखिरी गेंद पर पाकिस्तान को 3 रन चाहिए थे।

शाहीन अफरीदी के पास स्ट्राइक थी। वह शॉट लगाते ही दौड़ पड़े। उन्होंने पहले के बाद दूसरे रन के लिए दौड़े, लेकिन एर्विन सतर्क थे, उन्होंने सीधा चकबवा के हाथ में थ्रो किया और विकेटकीपर ने गिल्लियां बिखेरने में कोई गलती नहीं की। शाहीन एक गेंद में एक रन के स्कोर पर रन आउट हुए।

शान मसूद आउट होने वाले छठे बल्लेबाज थे। वह 44 रन बनाकर आउट हुए। पाकिस्तान ने 5 ओवर में 23 रन बनाए थे और बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के विकेट भी गंवाए। बाबर 9 गेंद में 4 और रिजवान 16 गेंद में 14 रन बनाकर आउट हुए। पाकिस्तान को 8वें ओवर में तीसरा झटका लगा। जोंगवे की चौथी गेंद पर इफ्तिखार अहमद चकबवा को कैच थमा बैठे। वह 10 गेंद में 5 रन बनाकर आउट हुए।

पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद वसीम जूनियर ने 4 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट लिए। जिम्बाब्वे की शुरुआत अच्छी हुई थी, लेकिन वह उस लय को बरकरार नहीं रख पाया। जिम्बाब्वे ने पहले 4 ओवर में बिना विकेट खोए 38 रन बना लिए थे, लेकिन अगले दो ओवर में 2 विकेट गंवा दिए और सिर्फ 9 रन ही जोड़ पाया।

उसने 8वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। आठ ओवर में उसका स्कोर 2 विकेट पर 53 रन था। दसवें ओवर में उसने मिल्टन शुंबा के रूप में तीसरा विकेट गंवाया। मिल्टन शुंबा 10 गेंद में 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे। जिम्बाब्वे ने 12 ओवर में 3 विकेट पर 76 रन बनाए थे।

11 से 15 ओवर के दौरान जिम्बाब्वे ने सिर्फ 28 रन बनाए और 4 विकेट गंवाए। इस दौरान हारिस राउफ ने इस विश्व कप में पर्थ में पहला मेडन ओवर फेंका। शादाब ने 12वें ओवर में सिर्फ 5सिंगल रन दिए। सिकंदर 4 ओवर में जिम्बाब्वे के लिए एकमात्र बाउंड्री लगाई।

शान मसूद ने 24 के स्कोर पर सीन विलियम्स का कैच छोड़ दिया था, लेकिन शादाब ने 4 गेंद बाद उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। शादाब खान की गेंद पर चकबवा ने बाबर को कैच थमा दिया। वसीम जूनियर ने 15वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर सिकंदर रजा और ल्यूक जोंगवे के विकेट लिए।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X