UPI भुगतान करते समय रखिये ध्यान वरना एक झटके में हो जाएगा एकाउंट खाली

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, सरकार देश में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए कई नियम लेकर आई है, खासकर जहां पैसे का लेन-देन शामिल है। कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप के बाद लोगों ने भी नकद के बजाय ऑनलाइन या डिजिटल लेनदेन को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है।

 

परिणामस्वरूप, भारत में पिछले कुछ वर्षों में UPI भुगतान कार्यक्षमता के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करने में वृद्धि हुई है, जैसा कि GPay, Paytm, PhonePe जैसे ऐप्स की भारी डाउनलोड संख्या से स्पष्ट है। हालांकि, यह ध्यान देने की जरूरत है कि यूपीआई भुगतान के अपने फायदे और नुकसान हैं। आपको सतर्क रहने और ऑनलाइन या साइबर धोखाधड़ी से सुरक्षित रहने की आवश्यकता है। गलत लिंक पर एक साधारण क्लिक, फ्रॉड कॉल्स का जवाब देना, अपने आवश्यक विवरण जैसे पिन आदि प्रदान करना, आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे कई ऐप हैं जो आपको ऑनलाइन भुगतान करने की अनुमति देते हैं जैसे कि Google पे, फोनपे, पेटीएम, आदि। यदि आप इनमें से किसी भी ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको धोखाधड़ी और पैसे की हानि से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। यहां कुछ टिप्स बताई गई हैं, जिन पर आपको UPI पपेमेंट करते समय ध्यान में रखना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

1. आपको न केवल अपने फोन के लिए बल्कि सभी भुगतान या वित्तीय लेनदेन ऐप्स के लिए भी एक मजबूत स्क्रीन लॉक, पासवर्ड या पिन सेट करना चाहिए। अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदि जैसे साधारण पासवर्ड रखने से बचें।

2. आपको कभी भी अपना पिन किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। अपना पिन साझा करना आपको धोखाधड़ी के लिए असुरक्षित बनाता है क्योंकि कोई भी आपके फोन तक पहुंच सकता है और पैसे ट्रांसफर कर सकता है। यदि आपको लगता है कि आपका पिन कोई और जान गया हो गया है, तो आपको इसे तुरंत बदल देना चाहिए।

3. आपके इनबॉक्स में कुछ लिंक वाले बहुत सारे नकली मैसेज आते रहते हैं। आपको ऐसे लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है। आपको फेक कॉल्स लेने से भी बचना चाहिए। कॉलर आपके बैंक या किसी अन्य संगठन से कॉल करने का दिखावा करता है और आपसे पिन, ओटीपी आदि जैसे आपके विवरण मांग सकता है। हैकर्स आमतौर पर लिंक शेयर करते हैं या कॉल करते हैं और यूजर को वेरिफिकेशन के लिए एक थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते हैं। यह ध्यान दिया जा सकता है कि बैंक कभी भी पिन, ओटीपी या कोई अन्य व्यक्तिगत विवरण नहीं मांगते हैं।

4. प्रत्येक एप्लिकेशन को एक अपडेट की आवश्यकता होती है और प्रत्येक अपडेट बेहतर सुविधाएं और लाभ लाता है। आपको हमेशा UPI पेमेंट ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करते रहना चाहिए।

5. आपको अपने फ़ोन में एक से ज्यादा पेमेंट एप्लिकेशन रखने से बचना चाहिए। आपको केवल विश्वसनीय और सत्यापित भुगतान एप्लिकेशन इंस्टॉल करना चाहिए।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X