“ये तो मां काली का अपमान है”‘फ़िल्म काली के पोस्टर में काली मां’ को सिगरेट पीते देख दर्शकों ने इस पोस्टर का किया विरोध

नई दिल्ली, भारतीय फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलई की डॉक्यूमेंट्री पोस्टर को लेकर सोशल मीडिया पर इन दिनों विवाद हो रहा है। इंडियन फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई ने अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म ”काली” का पोस्टर जारी किया था, जिसमें हिंदूओं की देवी ”मां काली सिगरेट” पीते हुए दिखाई दे रही हैं।

वहीं एक हाथ में वो LGBTQ का झंडा ली हुई हैं। पोस्टर पर फिल्म की एक्ट्रेस मां काली के अवतार में दिखाई दे रही हैं और सिगरेट पीते दिख रही हैं। जिसको लेकर अब सोशल मीडिया पर लोग भड़क हए हैं और ट्विटर पर फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। आइए जानें क्या है पूरा विवाद?

‘काली मां’ को सिगरेट पीते देख दर्शकों ने इस पोस्टर का विरोध किया है। इसको लेकर ट्विटर पर हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर लोगों ने पोस्टर के खिलाफ एक्शन लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मांग की है। सोशल मीडिया पर हैशटैग #ArrestLeenaManimekalai टॉप ट्रेंड में है। इस हैशटैग के साथ लोग लीना मणिमेकलई की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

2 जुलाई की शाम को लीना मणिमेकलई ने इस पोस्टर को अपने अधिकारिक ट्विटल हैंडल पर शेयर किया था। पोस्टर को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा था, ” मैं इस पोस्टर को शेयर करते हुए बहुत एक्साइडेट हूं क्योंकि मेरी ये डॉक्यूमेंट्री फिल्म ”काली” कनाडा फिल्म फेस्टिवट में लॉन्च हुई है।”

इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म का नाम ‘काली’ है। पोस्टर में एक्ट्रेस मां काली के गेटअप में एक हाथ में सिगरेट लेकर और दूसरे हाथ में LGBTQ समुदाय का झंडा लेकर, किसी रथनुमा वाहन में बैठी हैं और सिगरेट पी रही हैं। वहीं एक्ट्रेस के हाथ में त्रिशूल भी है। इस वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

 

काली डॉक्यूमेंट्री के पोस्टर को लेकर ट्विटर पर हजारों लोगों ने कमेंट किया है। कई लोगों ने लिखा है कि, ‘हर दिन हिंदू धर्म की भावनाओं को आहात किया जाता है। ये हमारे सब्र का इम्तिहान लेते हैं।’ वहीं कई लोगों की मांग है कि सोशल मीडिया से इस पोस्टर को जल्द से जल्ट हटाया जाए। एक यूजर ने लिखा है, ”ये तो मां काली का अपमान है..।” वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, ” हम ये मांग करते हैं कि मां काली को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए…क्योंकि हम मां काली के अपमान को बर्दाश्त नहीं करेंगे।”

बता दें कि अब ये मामला कोर्ट तक पहुंच गया है। वकील विनीत जिंदल ने फिल्म फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलई की डॉक्यूमेंट्री पोस्टर को लेकर पुलिस शिकायत दर्ज कराई है। एक यूजर ने लिखा है कि क्या मां काली को सिगरेत पीते दिखाना फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन है। वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा है कि ये फिल्म निर्माता कला की आड़ में कुछ भी कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर आलोचना झेलने के बाद लीना ने अपने इंस्टाग्राम पर लीना मणिमेकलई ने कमेंट सेक्शन को ब्लॉक कर दिया है। तमिल में उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा, “फिल्म उन घटनाओं के इर्द-गिर्द घूमती है, जब एक शाम काली प्रक्रट होती है और टोरंटो की सड़कों पर टहलती हैं।” उन्होंने कहा है कि फिल्म को नफरत के लिए नहीं बल्कि प्यार के लिए देखें।

बता दें कि अभी हाल ही में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म ब्रह्मास्त्र का ट्रेलर रिलीज हुआ था, जिसे देखने के बाद फैंस बोलने लगे थे कि अभिनेता मंदिर में जूता पहनकर गए थे। इससे पहले कई फिल्में और शो भी धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए मुसीबत में पड़ चुके हैं।

अनुराग बसु की ‘लूडो’ को फिल्म में ‘हिंदूफोबिक’ सामग्री को कथित रूप से बढ़ावा देने के लिए ट्विटर आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था। वहीं 2021 में आई सैफ अली खान-स्टारर वेब सीरिज ‘तांडव’ ने कथित तौर पर हिंदू देवताओं के बारे में आपत्तिजनक चीजें दिखाई थीं।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X