भारतीय प्रवासी संगठन 15 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर पर फहराएगा अब तक का सबसे बड़ा तिरंगा

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

न्यूयॉर्क, भारत के स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में अमेरिका में एक प्रमुख भारतीय प्रवासी संगठन 15 अगस्त को यहां टाइम्स स्क्वायर पर अब तक का सबसे बड़ा तिरंगा फहराएगा. फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी कनेक्टिकट 15 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराने के साथ शुरू होने वाले दिन भर के समारोहों की मेजबानी करेंगे. टाइम्स स्क्वायर पर पहला भारत दिवस बिलबोर्ड 24 घंटे के लिए प्रदर्शित किया जाएगा. एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को भारतीय तिरंगे के रंगों में रौशन किया जाएगा दिन का अंत हडसन नदी पर एक शानदार क्रूज के साथ होगा जिसमें शीर्ष सरकारी अधिकारी, विशिष्ट अतिथि भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्य भाग लेंगे.

फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) ने पिछले साल देश के स्वतंत्रता दिवस पर टाइम्स स्क्वायर पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराया था. यह पहली बार था जब न्यूयॉर्क शहर के प्रतिष्ठित गंतव्य पर भारतीय तिरंगा फहराया गया था. एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने कहा कि संगठन का इरादा टाइम्स स्क्वायर पर हर साल तिरंगा फहराने का है क्योंकि इस आयोजन का अपना महत्व है. वैद्य ने बताया, ‘हम इस परंपरा को जारी रखना चाहते हैं. इस साल हम, टाइम्स स्क्वायर पर जो तिरंगा फहराएंगे वह यहां फहराए गए अब तक के तिरंगों में सबसे बड़ा होगा.’

6 फुट लंबा 10 फुट चौड़ा होगा तिरंगा
तिरंगा 6 फुट लंबा 10 फुट चौड़ा होगा. पोल की ऊंचाई 25 फुट है. न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल तिरंगा फहराएंगे. इस आयोजन में भारतीय मूल के अमेरिकी खिलाड़ी एवं शतरंज के इतिहास में सबसे कम उम्र के ग्रैंडमास्टर 12 वर्षीय अभिमन्यु मिश्रा 17 वर्षीय समीर बनर्जी को भी सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने पिछले महीने विंबलडन बॉयज का एकल फाइनल जीतकर इतिहास रच दिया था. कलाकार जोनिता गांधी मिकी सिंह भी मेहमानों में शुमार होंगे. वैद्य ने कहा कि भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. ऐसे में एफआईए ‘अमेरिका में एकीकृत प्रवासी’ पर केंद्रित एक अभियान शुरू कर रहा है.

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X