बाबा साहब डॉ भीमराव आंबेडकर द्वारा रचित संविधान और लोकतंत्र की प्रतिष्ठा पर खतरा मंडरा रहा है : अखिलेश यादव

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

लखनऊ, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि बाबा साहब डॉ भीमराव आंबेडकर द्वारा रचित संविधान और लोकतंत्र की प्रतिष्ठा पर खतरा मंडरा रहा है। भाजपा का न तो लोकतंत्र में विश्वास है और नहीं संविधान में आस्था है।

भाजपा संविधान को भी कमजोर करना चाहती है। वह सोमवार को पार्टी कार्यालय में डा. बाबा साहब आंबेडकर के 66वें परिनिर्वाण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉ आंबेडकर और डॉ लोहिया मिलकर समाज को नई दिशा देना चाहते थे। उनके अधूरे सपनों को पूरा करने के लिए आंबेडकरवादियों और समाजवादियों को मिलकर सत्ता परिवर्तन कर नया भारत बनाना है।

2022 में होने वाला विधानसभा चुनाव इस दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण और निर्णायक होंगे। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में बाबा साहब का सम्मान है। उन्होंने अस्पृश्यता को अमानवीय करार देते हुए वंचित दलित समाज का स्वाभिमान जगाने और उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलंबी तथा शिक्षित बनाने पर बल दिया।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा की नीतियां जनविरोधी हैं। तभी बेरोजगारी बढ़ी है। समाज में नफरत बढ़ी और महंगाई तथा भ्रष्टाचार में वृद्धि हुई है। भाजपा आरएसएस दोनों आरक्षण समाप्त करने और मौलिक अधिकारों पर हमला करते हैं। इस दौरान रामजी सुमन, मिठाई लाल भारती, राजेंद्र चौधरी, आरके चौधरी, सर्वेश आंबेडकर, रामबृक्ष सिंह यादव आदि मौजूद रहे। इसी तरह विभिन्न जिलों में बाबा साहब को श्रद्धांजलि दी गई।

लखनऊ में जिला कार्यालय में जिलाध्यक्ष जय सिंह जयंत की अध्यक्षता में श्रद्धांजलि समारोह हुआ। इसी तरह नगर कार्यालय में महानगर अध्यक्ष सुशील दीक्षित के नेृत्व में श्रद्धांजलि दी गई।

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि डा. आंबेडकर और डा. लोहिया समानधर्मी थे। दोनों ने शोषण विहीन समाज का रोमानी स्वप्न देखा और मानवता की सेवा में जीवन पर्यंत लगे रहे। दोनों एक मंच पर आना चाहते थे। सैद्धान्तिक सहमति व कार्ययोजना बनने के बावजूद दोनों एक साथ नहीं आ सके। यदि दोनों एक साथ आ गए होते तो देश की तस्वीर कुछ और होती।

अब यह कार्य लोहिया व आंबेडकर के अनुयायियों को करना होगा वह बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की पुंयतिथि पर पार्टी कार्यालय में आयोजित गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान प्रसपा उपाध्यक्ष चौधरी रिक्षपाल, मुख्य प्रवक्ता दीपक मिश्र, पूर्व विधायक एहसान अली, मनीष मिश्र आदि ने संबोधित किया ।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X