हुई महंगी बहुत ही शराब कि थोड़ी थोड़ी पिया करो… उत्तर प्रदेश में अंग्रेज़ी शराब की क़ीमतों में हुआ इज़ाफ़ा

लखनऊ अंग्रेजी शराब के शौकीनों को अब और जेब ढीली करनी पड़ेगी। विशेष अतिरिक्त शुल्क लगाए जाने से अंग्रेजी शराब के दाम 10 से 40 रुपये तक बढ़ गए हैं।

गनीमत यह है कि दामों की बढ़ोतरी सिर्फ 60 और 90 एमएल बोतलों पर ही प्रभावी है, शेष बोतलों के दाम यथावत रहेंगे। वहीं, देशी शराब की बोतलों पर श्रिंक कैप लगाने की अनिवार्यता पर छह माह की छूट दे दी गई है। इससे देशी शराब आपूर्ति तेजी से होगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद के आदेश की अवहेलना करने वाले लखनऊ के 38 निजी स्कूलों की खत्म होगी मान्यता

उत्तर प्रदेश सरकार ने आबकारी नीति 2022-23 के कुछ प्रविधानों में संशोधन किया गया है। आबकारी विभाग की विशेष सचिव निधि गुप्ता वत्स ने आबकारी आयुक्त को भेजे आदेश में लिखा है कि प्रदेश का राजस्व व जनहित को देखते हुए अंग्रेजी शराब की चुनिंदा बोतलों पर विशेष अतिरिक्त शुल्क लगाया जा रहा है। ये शुल्क 90 एमएल की बोतलों तक प्रभावी है यानी 60 व 90 एमएल अंग्रेजी शराब के दाम बढ़ गए हैं।

विशेष सचिव ने यह भी लिखा है कि आबकारी नीति में देशी शराब की बोतलों पर लगाए जाने वाले कैप्स पर श्रिंक कैप लगाया जाना अनिवार्य किया गया था। श्रिंक कैप लगाए जाने के लिए डिस्टलरियों को मशीनें खरीदना होगा। साथ ही मशीनों को बाटलिंग लाइंस में परिवर्तन करते हुए लगाया जाना है और फिर टेस्टिंग भी की जाएगी।

पारिवारिक सदस्यों के बीच अचल संपत्ति का बंटवारा सिर्फ ₹5000 के स्टेम्प पर, योगी सरकार ने लागू की व्यवस्था

इसमें समय लगना तय है, इसलिए अब देशी शराब की बोतलों पर श्रिंक कैप लगाने की अनिवार्यता से छह माह के लिए छूट दी जा रही है। आबकारी नीति में बीयर से तीन माह में मिलने वाला राजस्व समान तय कर दिया गया है, जबकि बीयर की खपत मौसम के अनुसार अलग-अलग होती है। ऐसे में नए सिरे से हर तीन माह का राजस्व तय किया गया है। इसके अनुसार पहले तीन में वार्षिक राजस्व का 35 प्रतिशत, दूसरे में 25 प्रतिशत, तीसरी व चौथी तिमाही में 20-20 प्रतिशत रखा गया है।

32000 फीट गहरे समुद्र में मिला सोने से लदा जहाज़, 17 बिलियन डॉलर कीमत का जहाज़ सन 1708 में डूबा था

इस तरह बढ़े दाम

  • अंग्रेजी शराब की श्रेणी – बोतल की क्षमता – विशेष अतिरिक्त शुल्क
  • रेगुलर – 90 एमएल तक – 10 रुपये
  • प्रीमियम – 90 एमएल तक – 10 रुपये
  • सुपर प्रीमियम – 90 एमएल तक – 20 रुपये
  • स्काच – 90 एमएल तक – 30 रुपये
  • समुद्रपार आयातित – 90 एमएल तक – 40 रुपये

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X