एलपीजी सिलेंडर की कीमत हुयी धड़ाम, कई शहरों मे मिल रहा है 750 रूपये में, जानिए अपने शहर का हाल

नई दिल्ली, दिनों हर कोई महंगाई और बेरोजगारी आम लोगों की शामत बनी हुई है, जिससे हर किसी का बजट बिगड़ता जा रहा है। महंगाई का आलम यह है कि पेट्रोल, डीजल और खाद्य पदार्थों के साथ-साथ एलपीजी सिलेंडर की कीमतें भी आसमान छूती जा रही हैं।

आम लोग खुशी-खुशी थोक मार्केट जाते हैं, लेकिन दालें, सब्जियां और तेल के दाम सुन सब हैरान रह जाते हैं। एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ने से तो लोग अब लकड़ी ईंधन का प्रयोग करने को मजबूर हैं।

फिर भी अगर आप एलपीजी सिलेंडर की खरीदारी करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। सरकार ने देशभर में एक कंपोजिट सिलेंडर लॉन्च किया है, जिसकी कीमत सामान्य सिलेंडर से करीब 350 रुपये कम हैं।

अगर आप राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के निवासी हैं तो फिर आपको महंगाई से राहत मिलती दिख रही है। दिल्ली में सामान्य सिलेंडर की कीमत 1053 रुपये है। ऐसे में आपको सरकारी कंपनी इंडेन की ओर से 750 रुपये में सिलेंडर दिया जा रहा है।

वहीं, इंडेन ने ग्राहकों के लिए कंपोजिट सिलेंडर की सुविधा शुरू कर दी गई। इस सिलेंडर को खरीदने के लिए आपको सिर्फ 750 रुपये खर्च करने की जरूरत होगी। इस सिलेंडर की खासियत यह है कि इसे आप आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर कर सकते हैं।

इन शहरों में जानिए सिलेंडर के दाम

दिल्ली – 750

मुंबई – 750

कोलकाता – 765

चेन्नई – 761

लखनऊ – 777

जानिए सामान्य सिलेंडर की कीमत

दिल्ली – 1053

मुंबई – 1052.5

चेन्नई – 1068.5

कोलकाता – 1079

लखनऊ – 1090.5

जल्द ही यह सिलेंडर सभी शहरों में उपलब्ध होगा

कंपोजिट सिलेंडर वजन में हल्के होते हैं और इसमें आपको 10 किलो गैस मिलती है. इस कारण इन सिलेंडरों की कीमत कम है. इस सिलेंडर की खासियत यह है कि ये पारदर्शी होते हैं। फिलहाल यह सिलेंडर 28 से ज्यादा शहरों में उपलब्ध है, लेकिन कंपनी जल्द ही इस सिलेंडर को सभी शहरों में उपलब्ध कराने पर काम कर रही है।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X