10 रुपये की थाली 49 हज़ार में ले डाली, ऑनलाइन ठगी का हुई शिकार

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

मेरठ, सोशल मीडिया के जरिए इन दिनों हर कोई मार्केटिंग करने में जुटा है.  ऐसे विज्ञापनों पर लोग आंख मूंदकर विश्वास भी कर रहे हैं. ऐसे कथित ऑनलाइन विज्ञापनों पर आंख मूंदकर विश्वास कर लेने का ही नतीजा ये हुआ कि, एक महिला को 10 रुपए कीमत के ऑफर वाले विशेष भोजन थाल की कीमत 49 हजार रुपए अदा करके चुकानी पड़ी।

ऑनलाइन ठगी का यह मामला है दिल्ली से सटे यूपी के मेरठ शहर का. फिलहाल घटना के संज्ञान में आते ही मेरठ जिला पुलिस की साइबर क्राइम टीम पड़ताल में जुटी है।

घटनाक्रम के मुताबिक महिला पेशे से टीचर है. कुछ दिन पहले महिला ने ऑनलाइन एक नामी-गिरामी रेस्टोरेंट का मैसेज अपने मोबाइल पर देखा. ऑफर था कि रेस्टोरेंट सिर्फ कुछ ही दिन के लिए 10 रुपए में विशेष भोजन थाल उपलब्ध करा रहा है. महिला टीचर ने उस मैसेज की पुष्टि करने के बजाए सीधे मैसेज पर आए लिंक को दिया. महिला टीचर ऑर्डर करने के बाद 10 रुपए में विशेष भोजन थाल के घर पहुंचने का इंतजार कर ही रही थी. भोजन थाल तो नहीं पहुंचा. उससे पहले मगर महिला के मोबाइल पर मैसेज आया कि, उसके बैंक खाते से ऑनलाइन 49 हजार रुपए कट गए हैं।

10 रुपए के भोजन थाल के बदले 49 हजार रुपए की ऑनलाइन ठगी की इस घटना की पुष्टि मेरठ जिला पुलिस के एसपी क्राइम अनित कुमार भी मीडिया से करते हैं. उनके मुताबिक, घटना की जांच की जा रही है. पुलिस अधीक्षक (अपराध) के मुताबिक, “महिला मेरठ के छीपी टैंक इलाके की रहने वाली है. पेशे से टीचर पीड़िता/शिकायतकर्ता के मोबाइल पर 10 रुपए के विशेष भोजन थाल का मैसेज आया था.” यह मैसेज शहर के एक मशहूर रेस्टोरेंट के नाम पर भेजा गया था. महिला ने इस बात का ध्यान ही नहीं रखा कि, इतने बड़े रेस्टोरेंट के नाम पर भी ऑनलाइन साइबर अपराधी ठगी को अंजाम दे सकते हैं।

मेरठ जिला पुलिस एसपी क्राइम के मुताबिक,”ऑनलाइन किसी भी लुभावने ऑफर के चक्कर में नहीं फंसना चाहिए. मोबाइल या फिर आपके किसी भी सोशल मीडिया एकाउंट/प्लेटफार्म पर आए इस तरह के कथित लुभावने विज्ञापन पर मौजूद किसी भी लिंक को क्लिक ही नहीं करना चाहिए. साथ ही इस तरह के विज्ञापनों पर प्रदर्शित अनजान मोबाइल नंबर पर भी अपने मोबाइल से वो नंबर डायल नहीं करना चाहिए. क्योंकि साइबर अपराधी आपके मोबाइल से कनेक्ट होते ही आपकी तमाम खुफिया जानकारियां हथिया लेते हैं. जब तक आपको ठगी का आभास होता है तब तक आरोपी आपको नुकसान पहुंचा कर गायब हो चुके होते हैं।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X