जौनपुर में फैक्टरी में पटाखे बनाते समय हुए विस्फोट से एक बच्चे की हुई दर्दनाक मौत

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

जौनपुर, उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में शनिवार शाम को फैक्टरी में पटाखे बनाते समय हुए विस्फोट से एक बच्चे की मौत हो गई। बच्चे का रविवार की सुबह मकान के मलबे में क्षत-विक्षत शव मिला है।

घटना से इलाके में हड़कंप मच गया है। बच्चा गोला बाजार मोहल्ला निवासी समद का पुत्र आकिब हम्जा(11) था। वह घर से पटाखा लेने की बात कहकर निकला था।

परिजनों ने बताया कि जब वह रात तक घर नहीं पहुंचा, तो परिवार के लोग उसकी तलाश में लग गए। पटाखा फैक्टरी के पास उसकी साइकिल पाए जाने से उसकी मलबे में दबे होने की आशंका जताई गई। परिजनों का आरोप है कि जब उन्होंने पुलिस से गुहार लगाई तो रात होने की बात कहकर मकान का मलबा हटाने की कार्रवाई नहीं की गई। हालांकि सुबह पुलिस ने मलबा हटाया गया, जहां उसका क्षत-विक्षत शव मिला।

सुबह से ही मौके पर उपजिलाधिकारी और पुलिस प्रशासन पहुंचकर मलबा हटाने का कार्य करवा रहा है। इस संबंध में पूछे जाने पर एएसपी डॉ संजय कुमार ने बताया कि मामले की जांच कराई जाएगी। अगर पुलिस की लापरवाही सामने आएगी तो संबंधित और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
जौनपुर जिले के मड़ियाहूं क्षेत्र के भंडरिया टोला पाही मोहल्ला निवासी मुस्ताक अपने घर में अवैध तरीके से पटाखा बनाने और बेचने का कार्य करता है। चार नवंबर को दीपावली होने के चलते पूरा परिवार पटाखे बनाने में लगा था। शनिवार शाम करीब पांच बजे संदिग्ध परिस्थितियों में पटाखों में आग लग गई, जिसके चलते भीषण विस्फोट हो गया और मकान की छत उड़ गई।

मकान के मलबे में दबकर परिवार के कई सदस्य दब गए। जिसमें मुस्ताक(56) पुत्र बाबू मियां, कल्लू(38) पुत्र मुस्ताक, गुड़िया(28) पत्नी सोनू और परिवार के एजाज(13) समेत दो छोटे बच्चे शामिल हैं। घटना की जानकारी होने पर पुलिस-प्रशासन में हड़कंप मच गया। पुलिस आनन-फानन सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गई। जहां प्राथमिक इलाज के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। घायलों में मुस्ताकर, कल्लू और गुड़िया की हालत नाजुक बताई जा रही है।

घटना के बाद एक घंटे तक मकान से धमाके की आवाज आती रही। मौके पर पहुंचे फायर बिग्रेड के जवानों ने कई घंटें मशक्कत के बाद आग बुझाई। रात सात बजे तक मकान के मलबे को हटाने का काम जारी रहा। वहीं, घटना की सूचना पाकर मौके पर एडीएम राम प्रकाश,उप जिलाधिकारी अर्चना ओझा, क्षेत्राधिकारी एसपी उपाध्याय, प्रभारी निरीक्षक अशेष नाथ सिंह, तहसीलदार अमित त्रिपाठी समेत पूरा प्रशासनिक अमला मौजूद रहा।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X