शैम्पू इस्तेमाल करने से हो सकता है कैंसर : जानिए किस ब्रांड के शैम्पू में पाए गए हैं हानिकारक तत्व

नई दिल्ली, देश-दुनिया की जानी-मानी कंपनी यूनिलीवर (Company Unilever) के कई शैंपू ब्रांड (Shampoo Brand) में कैंसर पैदा करने वाले केमिकल पाए गए हैं। कंपनी ने अमेरिकी बाजार (US Markets) से डव, नेक्सस, सुवे, टीजीआई और ट्रेसमे एरोसोल ड्राई शैंपू को वापस मंगा लिया है।

सीएनएन (CNN) की एक रिपोर्ट के मुताबिक इनमें बेंजीन की मौजूदगी पाई गई है। यह रसायन कैंसर का कारण बन सकता है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US Food and Drug Administration) के अनुसार, इन उत्पादों का निर्माण अक्टूबर 2021 से पहले किया गया था और देश भर के खुदरा विक्रेताओं को वितरित किया गया था।

इनमें डव ड्राई शैम्पू वॉल्यूम एन्ड फुलनेस, डव ड्राई शैम्पू फ्रेश कोकोनट, नेक्सस ड्राई शैम्पू रिफ्रेशिंग मिस्ट और सुवे प्रोफेशनल्स ड्राई शैम्पू रिफ्रेश एन्ड रिवाइव शामिल हैं। बेंजीन से इंसानों में कैंसर का कारण बन सकता है। एफडीए ने अपने रिकॉल नोटिस में कहा है कि बेंजीन कई तरीकों से मानव शरीर में प्रवेश कर सकता है। यह सूंघने, मुंह और त्वचा के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है।

इससे ल्यूकेमिया और ब्लड कैंसर हो सकता है। FDA का कहना है कि लोगों को ऐसे उत्पादों का उपयोग बंद कर देना चाहिए और अपने पैसे वापस पाने के लिए UnileverRecall.com की वेबसाइट पर जाना चाहिए। फिलहाल यूनिलीवर ने इस पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की। मालूम हो कि यूनिलीवर के इस कदम ने एक बार फिर पर्सनल केयर उत्पादों में एरोसोल की मौजूदगी पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

पिछले डेढ़ साल के दौरान कई एयरोसोल सनस्क्रीन बाजार से वापस मंगवाए गए हैं। इनमें जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) का Neutrogena, Edgewell Personal Care Co. का Banana Boat और Beiersdorf AG’s का Coppertone शामिल है।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X