डेंगू से थर्राया उत्तर प्रदेश, 24 घंटे में मिले 280 नए मरीज, हालात हो रहे बेकाबू

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में साल के शुरुआती दौर में जहां कोरोना की दूसरी लहर ने जमकर कहर बरपाया और कई लोगों की जान ली. वहीं, अब डेंगू और वायरल की गिरफ्त में प्रदेश के लोग कराह रहे हैं।

जहां बीते शनिवार शाम को डेंगू के 280 नए मरीज मिले हैं. इनमें से राजधानी लखनऊ के 32 मरीज हैं. हालांकि प्रदेश भर में अब तक मरीजों की संख्या 13 हजार के पार हो गई है. वहीं, प्रदेश में मच्छरजनित और बैक्टीरियल बीमारियों में तेजी से बढ़ रही हैं. अस्पतालों में बुखार और जुकाम के मरीजों की तेजी से संख्या बढ़ी है.

राजधानी लखनऊ में भी डेंगू के हालात अब बेकाबू होते जा रहे है. जहां घनी बस्ती के इलाकों में यह ज्यादा भयावह है. वहीं.फैजुल्लागंज में बीमारी थम रही है. यहां कई मरीज़ों की हालत गंभीर होने पर उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है. इस बीच शनिवार को भी स्वास्थ्य विभाग ने हर जगह निरीक्षण करने की बात कही है. इसके साथ ही कहा है कि 2798 घरों के निरीक्षण के बाद 27 घरों में लार्वा मिलने पर नोटिस जारी की गई.

OPD से लेकर इमरजेंसी तक बुखार के मरीज

गौरतलब है कि अस्पतालों की ओपीडी से लेकर इमरजेंसी तक मरीजों की लगातार भरमार है. प्रदेश में हालात ये है कि बीते 1 जनवरी से 12 सितम्बर तक 58 जिलों में कुल 2,073 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं अब मरीजों की संख्या बढ़कर 13,060 हो गई है. बात पूरे प्रदेश की करें तो अब तक डेंगू से 100 से ज्यादा मौतें हो चुकी है.

 

आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ो के मुताबिक जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या इस समय 150 से ज्यादा हो गई है. वहीं, मेरठ के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मेरठ में 134 एक्टिव केस हैं. वहीं, स्वास्थ्य विभाग की टीम जिस घर में डेंगू निकलता है उसके आसपास के 50 घरों का निरीक्षण करती है. डेंगू के मरीज मिलनेके बाद टीम फॉगिंग और एंटी लार्वा स्प्रे लगातार कर रही है. जिसके अच्छे परिणाम अब आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि डोर टू डोर सर्वे में वायरल के रोगी अधिक मिल रहे हैं. जिसमें लगभग अब तक 4200 केस मिले हैं. डेंगू के प्रकोप में समय और सावधानी बरतने की जरूरत है. वायरल बुखार ने लोगों को तपा के रख दिया है. डेंगू का बुखार समय के साथ कम होने लगेगा बस यदि थोड़ी सी सावधानी रखने की जरूरत है.

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X