हार्ट अटैक आने से पहले आपको करता है आगाह, नज़र अंदाज़ मत कीजिए इन वजहों को

नई दिल्ली, हार्ट अटैक दुनियाभर में मौत की एक बड़ी वजह बन चुका है, भारत में भी इसके काफी मरीज हैं. हमारे देश में ऑयली फूड खाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है जो खून मे बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होने की वजह बन जाता है, जब धमनियों में ब्लॉकेज होता है, तो खून को दिल तक पहुंचने में काफी जोर लगाना पड़ता है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और फिर हार्ट अटैक और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा बढ़ता है.ऐसे में इससे कैसे बचा जाए.

हार्ट अटैक आने से पहले देता है इशारे
हार्ट अटैक अचानक नहीं आ जाता, बल्कि इससे पहले हमारा दिल कई तरह की परेशानियों से गुजरता, जब समस्या आपे से बाहर हो जाती है तो बड़ा झटका लगता है. दिल का दौरा पड़ने से पहले हमारा शरीर कई तरह के इशारे देता है, जिन्हें इग्नोर करना खतरे से खाली नहीं है. हाल में ही महिलाओं पर एक रिसर्च की गई जिसके मुताबिक हार्ट अटैक से 4 हफ्ते पहले हमारा शरीर खतरे का इशारा दे देता है.

क्या कहती है रिसर्च
जर्नल सर्कुलेशन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबित हार्ट अटैक आने से तकरीबन 1 महीने पहले इसकी वॉर्निंग साइन नजर आने लगती है. ये स्टडी करीब 500 से ज्यादा महिलाओं पर की गई और उन्हें दिल के दौरे से बचा लिया गया. करीब 95 फीसदी महिलाओं ने कहा कि एक महीने पहले ही उनके शरीर में कुछ लक्षण नजर आने लगे थे. 71 फीसदी लोगों को थकान का अहसास हुआ, वहीं 48 फीसदी को नींद से जुड़ी परेशानियां पेश आईं. इसके अलावा छाती में प्रेशर, चेस्ट पेन जैसी समस्याएं हुई.

हार्ट अटैक की वॉर्निंग साइन
अगर आपके शरीर में नीचे लिखी गई कोई भी परेशानी पेश आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी जांच कराएं, क्योंकि ये हार्ट अटैक की दस्तक हो सकती है.

1. हार्ट बीच तेज होना
2. भूख में कमी
3. हाथ पैर में झुनझुनाहट
4. रात में सांस लेने में तकलीफ
5. हाथ में कमजोरी या भारीपन
6. थकान
7. नींद की कमी
8. खट्टी डकारें
9. डिप्रेशन
10. नजरों का कमजोर होना

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X