उत्तर प्रदेश में मौसम फिर लेगा करवट, अगले 3 दिन तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

लखनऊ, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार में चक्रवाती तूफान जवाद का असर ठीक ठाक हो सकता है। शनिवार की शाम से बदली छा जाएगी, जबकि रविवार की की रात से बारिश के आसार बन रहे हैं।

हवा सामान्य से काफी तेज चलेगी। पश्चिमी और दक्षिण पश्चिमी हवा आपस में टकराएगी। शुष्क हवा और नमी लिए हवा का असर नजर आएगा। मौसम में परिवर्तन का आकलन चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के विशेषज्ञों ने किया है।

उन्होंने मैथमेटिकल माडलिंग के आधार पर बारिश के 17 अक्टूबर की रात दो बजे होने का अनुमान लगाया है। यह कुछ जगह ज्यादा और कुछ जगह कम हो सकती है। 18 और 19 अक्टूबर को भी वर्षा के आसार हैं। मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय के अनुसार जवाद के असर से पश्चिमी बंगाल से तेज रफ्तार से दक्षिण पश्चिमी हवा मैदानी क्षेत्रों की ओर आ रही हैं। अफगानिस्तान की ओर से शुष्क पश्चिमी हवा आ रही है। दोनों में टकराव होगा। कई सिस्टम विकसित होने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक बना हुआ है । ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुक रहा है। यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आंध्र प्रदेश और ओडिशा की ओर बढ़ेगा। पूर्वी मध्य अरब सागर में कर्नाटक पर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल रहा है। अगले 24 घंटे में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X