WhatsApp New Features : आने वाले दिनों में व्हाट्सएप लेकर आ रहा है शानदार फीचर, जानिए क्या होगा खास

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

आने वाले कुछ दिनों में वॉट्सऐप का यूज और दिलचस्प हो जाएगा. जल्द ही वॉट्सऐप Andoroid और iOS यूजर्स के लिए नया अपडेट जारी करेगी. इस अपडेट वर्जन में आपको कई ऐसे फीचर्स मिलेंगे जो इसके इस्तेमाल को और आरामदायक और सिक्योर बना देंगे. वॉट्सऐप के फीचर्स पर नजर रखने वाले WABetaInfo के मुताबिक कंपनी कई नए फीचर्स पर कापी दिनों से टेस्टिंग कर रही है. इनमें से 2-3 की शुरुआत कुछ यूजर्स से की गई है. हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 8 नए फीचर्स के बारे में जो आने वाले दिनों में आपको वॉट्सऐप पर मिलेंगे.

वॉट्सऐप के फीचर को ट्रैक करने वाले WABetaInfo के मुताबिक, एंड्रॉयड betav2.21.23.14 वर्जन में यूजर्स को माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट का ऑप्शन मिलेगा. इसमें आपके लास्ट सीन, स्टेटस, प्रोफाइल फोटो और अबाउट जैसी डिटेल को कौन देख सकता है. आप इसे चुन सकते हैं. अभी तक लास्ट सीन सेटिंग में इसके लिए 3 ही ऑप्शन थे. पहला था Everyone, दूसरा था My Contacts और तीसरा था Nobody. पर अब आपको इसमें My Contacts Except का भी विकल्प मिलेगा. इसके जरिए आप अपने फोन में मौजूद उन कॉन्टैक्ट्स का चयन कर सकते हैं, जिन्हें आप अपनी जानकारी दिखाना नहीं चाहते हैं. इस लिस्ट से बाहर के लोग आपकी जानकारी पहले की तरह ही देख सकेंगे. यही नहीं अगर आप किसी कॉन्टैक्ट के लिए अपने लास्ट सीन को भी डिसेबल कर देंगे तो वह शख्स आपके लास्ट सीन को नहीं देख पाएगा.

यह फीचर ग्रुप एडमिन को ज्यादा पावर देगा. इसमें ग्रुप के अंदर भी ग्रुप बनाने की सुविधा मिलेगी. इस नए फीचर में ग्रुप के एडमिन कम्युनिटी इन्वाइट लिंक के जरिए नए यूजर्स को आमंत्रित कर सकेंगे. इसके अलावा वह दूसरे मेंबर्स को मैसेज भी भेज सकते हैं. सब ग्रुप में होने वाले चैट भी एंड-टु-एंड एन्क्रिप्टेड होंगे.

रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप इस फीचर में भी बदलाव कर रही है. पहले इसमें किसी मैसेज के 7 दिन बाद गायब होने का ऑप्शन था लेकिन अब इसमें 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन का ऑप्शन मिलेगा. आपके द्वारा तय किए गए समय के बाद वह मैसेज अपने आप डिसअपीयर हो जाएगा.

 

वॉट्सऐप अभी अपने यूजर्स को Multi-device Beta प्रोग्राम के तहत इस फीचर का अर्ली एक्सेस दे रहा है. इसमें आप वॉट्सऐप वेब के तहत अपने अकाउंट को फोन में इंटरनेट न होने पर भी कंप्यूटर व लैपटॉप पर एक्सेस कर पाएंगे. आप 4 डिवाइस पर ही लॉगिन कर पाएंगे. कंपनी का दावा है कि इस फीचर में भी एंड टु एंड एनक्रिप्शन की सुविधा दी गई है. यानी आपकी चैट, मीडिया और कॉल की गोपनीय बनी रहेगी. हालांकि अगर मेन डिवाइस 14 दिन से अधिक समय तक डिसकनेक्ट रहा तो लिंक्ड डिवाइस से आपका वॉट्सऐप वेब अकाउंट अपने आप लॉग आउट हो जाएगा।

 

वॉट्सऐप इस फीचर पर भी कई दिनों से काम कर रही है. इसके तहत आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह ही किसी भी मैसेज पर रिएक्ट करने का विकल्प मिलेगा. इसके लिए आपको उस मैसेज को कुछ देर तक होल्ड करना होगा. इसके बाद रिएक्शन के लिए अलग-अलग ऑप्शन दिखेंगे.

 

इस फीचर के तहत आप किसी वॉयस मैसेज को भेजने से पहले उसे सुन सकेंगे. इसमें स्टॉप बटन को भी जोड़ा जा रहा है. अब आप वॉयस मैसेज को सुन सकेंगे और अगर मैसेज सही नहीं लगा तो उसे भेजने के की जगह डिलीट कर सकेंगे.

नए अपडेट में कॉन्टैक्ट कार्ड को नया डिजाइन मिलेगा. कॉन्टैक्ट कार्ड वो है जब वॉट्सऐप पर किसी कॉन्टैक्ट के प्रोफाइल पर क्लिक करने के पास जो टैब खुलता है उसे ही कॉन्टैक्ट डिजाइन कार्ड डिजाइन कहते हैं.

अभी आप चैटिंग के दौरान अगर किसी को इमोजी भेजते हैं तो वह खुला या नहीं इसका पता नहीं चल पाता. पर अब वॉट्सऐप एक नया फीचर्स जोड़ रहा है, इसके तहत उस इमोजी के डाउनलोड न होने पर आपको मैसेज मिल जाएगा कि वह इमोजी नहीं खुल सकता या आप वॉट्सऐप के जिस वर्जन को यूज कर रहे हैं वो इसे सपोर्ट नहीं करता है.

 

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X