यूरोप और मध्य एशिया में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच WHO ने दी चेतावनी, फरवरी से पहले 500,000 अतिरिक्त मौतें होने की आशंका

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नयी दिल्ली, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि भले ही यूरोप और मध्य एशिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन इन क्षेत्रों में 1 फरवरी से पहले लगभग 500,000 अतिरिक्त मौतें होने की आशंका है।

पिछले चार हफ्तों में, इस क्षेत्र में नए कोविड-19 मामलों में 55 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि यूरोप और मध्य एशिया में वैश्विक मामलों में 59 प्रतिशत और रिपोर्ट की गई मौतों का 48 प्रतिशत हिस्सा था।

यूरोन्यूज ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के यूरोपीय क्षेत्रीय निदेशक डॉ. हैंस क्लूज ने कम मास्क के उपयोग और टीके की झिझक के लिए बढ़ते जोखिम को जिम्मेदार ठहराया। क्लूज ने अन्य कारकों जैसे कि सर्दियों के मौसम में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया, जिसमें सीमित बंद स्थानों पर लोगों का इकट्ठा होना और डेल्टा संस्करण शामिल हैं।

डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों के अनुसार, पूरे क्षेत्र में कोविड-19 टीकों के अपटेक में भारी भिन्नता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र में लगभग एक अरब टीके की खुराक दी जा चुकी है, लेकिन इस क्षेत्र के लगभग 47 प्रतिशत लोगों को ही पूरी तरह से टीका लगाया गया है। लेकिन क्लूज ने कहा कि अगर यूरोप और मध्य एशिया में 95 प्रतिशत लोग मास्क पहने होते, तो वे फरवरी 2022 से पहले जान गंवाने वाले पांच लाख लोगों में से 188,000 तक की जान बचा सकते हैं।

क्लूज ने कोविड-19 पास के उपयोग का भी बचाव किया, जिसमें कहा गया था कि यह स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करने वाली किसी चीज के बजाय व्यक्तिगत स्वतंत्रता की दिशा में एक उपकरण था। डब्ल्यूएचओ की आपात स्थिति टीम के डॉ. कैथरीन स्मॉलवुड ने कहा, यूरोपीय क्षेत्र में कई देशों में संचरण उच्च है .. न केवल एक देश में। उन्होंने कहा, बेशक, एक महाद्वीप के रूप में यूरोप अत्यधिक परस्पर जुड़ा हुआ है, शायद अन्य क्षेत्रों की तुलना में, और यह भी एक कारक हो सकता है जिस तरह से महामारी विकसित होती है।

पूर्वी यूरोप में, जहां टीकाकरण की दर कम है, कई देश वायरस की घातक तरंगों को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। स्मॉलवुड ने कहा, इस समय पूरे क्षेत्र में कोविड-19 के साथ बहुत अधिक गर्भवती महिलाएं अस्पताल में भर्ती हैं और विशेषज्ञों को उन्हें कोविड-19 टीकाकरण के लाभों और जोखिमों को समझाने के लिए और अधिक करने की आवश्यकता है।

जबकि डेल्टा संस्करण इस क्षेत्र पर हावी है, एवाई जैसे शाखाएं। 4.2 और अ .4.3 यूरोप के कई देशों से भी पाए गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, 42 देशों से डेल्टा कोविड सबवेरिएंट एवाई.4.2 के 26,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिन्हें मूल डेल्टा की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक संक्रमणीय माना जाता है। हालांकि एवाई.4.3 अभी तक एवाई.4.2 जितना व्यापक नहीं है, यह डेनमार्क, फ्रांस, बेल्जियम और जर्मनी और यूके में बढ़ रहा है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X