कौन बनेगा कॉंग्रेस अध्यक्ष ? मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और शशि थरूर (Shashi Tharoor) के बीच महा मुकाबला

नई दिल्ली, कांग्रेस के नए अध्यक्ष पद के लिए आज देशभर के कांग्रेस दफ्तरों में 68 बूथ पर 9 हजार से ज्यादा डेलिगेट्स वोट डालेंगे, जबकि वोटों की गिनती बुधवार (19 अक्टूबर) को होगी. पार्टी के तकरीबन 137 साल के इतिहास में छठी बार यह तय करने के लिए चुनावी मुकाबला होगा कि कौन पार्टी के इस अहम पद की कमान संभालेगा. इस चुनाव में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) में से किसी ने भी हिस्सा नहीं लिया है, यानी गांधी परिवार अध्यक्ष पद के चुनाव से बाहर रहेगा. 24 साल बाद ऐसा पहली बार होगा जब गांधी परिवार के बाहर का कोई व्यक्ति कांग्रेस का अध्यक्ष बनेगा.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनावी मैदान में मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और शशि थरूर (Shashi Tharoor) आमने सामने हैं. उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक में तो शशि थरूर केरल में मतदान करेंगे. वहीं, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) बेल्लारी में तो पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) दिल्ली में वोट डालेंगी. वोटिंग सुबह 10 बजे से शुरू होगी और शाम 4 बजे तक चलेगी. सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी के चेयरमैन मधुसूदन मिस्त्री (Madhusudan Mistry) के मुताबिक सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी समेत सीडब्ल्यूसी के सभी सदस्य AICC में अपना वोट डालेंगे.

मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) को इस पद के लिए पसंदीदा उम्मीदवार माना जा रहा है और बड़ी संख्या में वरिष्ठ नेता उनका समर्थन कर रहे हैं. जबकि, शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने अपने आप को बदलाव लाने वाले उम्मीदवार के तौर पर पेश किया है. शशि थरूर ने अपने प्रचार के दौरान असमान मुकाबला होने के मुद्दे को उठाया है. जबकि, दोनों उम्मीदवारों और पार्टी ने कहा है कि गांधी परिवार निष्पक्ष है और कोई आधिकारिक उम्मीदवार नहीं है.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X