वेंटिलेटर और CRRT मशीन के सपोर्ट पर धरतीपुत्र, फेफड़े और किडनी नहीं दे रहे हैं साथ

खनऊ:, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। पिछले कई दिनों से उनका गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में इलाज चल रहा है।

बता दें कि उनके फेफड़े और किडनी साथ नहीं दे रहे हैं। इसलिए उन्हें वेंटिलेटर और CRRT मशीन के सपोर्ट पर रखा गया है। वहीं मुलायम सिंह के जल्द स्वस्थ होने के लिए दुआओं का भी दौर चल रहा है। नेता जी की तबियत बिगड़ने के बाद उन्हें ICU में भर्ती किया गया है। वेंटिलेटर सपोर्ट पर यह उनका पांचवा दिन है।

फेफड़े-किडनी नहीं दे रहे साथ
बताया जा रहा है कि उनका ब्लड-प्रेशर भी अस्थिर है। फेफड़ों और किडनी के साथ न देने पर क्रिएटनिन लेवल शरीर में बार-बार बढ़ रहा है। इसलिए उनका अब सामान्य डायलिसिस करने के बजाय CRRT सपोर्ट पर रखा गया है। ICU में एक एडवांस मशीन लगा दी गई है। इसके जरिए मुलायम सिंह की लगातार डायलिसिस होती रहती है। इससे उनके शरीर में क्रिएटिनिन का लेवल सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है। इस प्रक्रिया को कन्टिन्यूअस रीनल रिप्लेसमेंट थेरेपी यानि कि CRRT कहते हैं। किडनी खराब होने की स्थिति में यह थेरेपी सामान्य डायलिसिस से ज्यादा बेहतर होती है।

मुलायम सिंह को देखने पहुंचे तमाम नेता
जहां 1 मिनट में सामान्य डायलिसिस मशीन 500 एमएल ब्लड लेती है। वहीं कन्टिन्यूअस रीनल रिप्लेसमेंट थेरेपी (CRRT) मशीन से ब्लड की खपत कम होती है। सामान्य डायलिसिस 2 से 4 घण्टे में होती है। वहीं CCRT लगातार चलती रहती है। इस प्रक्रिया के जरिए किडनी रिकवरी के ज्यादा चांस होते हैं। मेदांता हॉस्पिटल में मुलायम सिंह को देखने आने वाले नेताओं का तांता लगा हुआ है। वहीं सपा कार्यकर्ता भी जल्द नेता जी के ठीक होने की दुआएं मांग रहे हैं। बीते बुधवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर उनका हालचाल जानने अस्पताल पहुंचे थे। वहीं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव अपने बेटे उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के साथ अस्पताल पहुंचे थे।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X