लगभग 30 हज़ार करोड़ का अनुपूरक बजट लाएगी योगी सरकार, काशी मथुरा और अयोध्या के विकास कार्यो के लिए होगी विशेष राशि

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले मानसून सत्र में योगी सरकार अपनी प्राथमिकताओं को लेकर आज अनुपूरक बजट ला रही है। इसमें चुनाव के पहले उन सारी योजनाओं को पूरा करने के लिए धनराशि जारी करने का प्रावधान होगा जिसे लेकर भाजपा चुनाव में उतरना चाह रही है।

 

30 हजार करोड़ के आसपास पेश होने वाले अनुपूरक बजट में काशी मथुरा और अयोध्या के विकास कार्यो के लिए विशेष धनराशि जारी होने के आसार है।

इसके अलावा मनरेगा कर्मियों और मानदेय कर्मियों का वेतन बढाए जाने का भी प्रावधान किए जाने की उम्मीद है।

साथ ही महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए स्वंय सहायता समूहों को भी धनराशि जारी की जा सकती है।

बुधवार को पेश होने वाले अनुपूरक बजट में 2017 के विधानसभा चुनावों के दौरान किए गए वादों को पूरा करने के लिए भी धन जारी किया जाएगा। साथ ही प्रदेश में बन रहे एक्सप्रेस वेज के कामों को जल्द से जल्द पूरा किए जाने के लिए धनराशिकी व्यवस्था की जाएगी।

दोपहर साढे बारह बजे पेश होने वाले बजट में अधिवक्ता कल्याण निधि में बढोत्तरी किए जाने की भी बात कही जा रही है। इसके अलावा कोविड से निरश्रित बेटियों और खिलाडियों व किसानों की मदद का भी प्रावधान होने की पूरी उम्मीद है। इसके अलावा गांवो में लोगों को योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ पहुंचे इसके लिए भी योगी सरकार और धन की व्यवस्था कर सकती है।

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के अंतर्गत 800.90 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल की आपूर्ति के लिए गंगाजल परियोजना तथा 1729.38 करोड़ रुपये की लागत से इन्टीग्रेटेड इन्डस्ट्रीयल टाउनशिप परियोजना शीघ्र ही लोगों को समर्पित करनी है।

साथ ही प्रदेश में इकोटेक-8, 10, मल्टी मॉडल लाजिस्टिक हब, डाटा सेन्टर पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क, फार्मा पार्क, टॉय पार्क एवं फिल्म सिटी आदि परियोजनाओं का निर्माण किया जाना है। पूरे प्रदेश में 4 स्पोर्ट सिटी का निर्माण किया जाना है। विगत 4 वर्षों में विभिन्न प्रोजेक्ट के माध्यम से 3324.22 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट अक्टूबर, 2018 में शुरू किया गया था, जिसको 15 सितम्बर, तक में पूर्ण कर लिया जायेगा। इसी प्रकार बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का 69 से 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे को मार्च 2022 तक में पूर्ण कर लिया जायेगा। गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 91 प्रतिशत से अधिक भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है। इन सभी योजनाओं के लिए धन की व्यवस्था इसी बजट में किए जाने की तैयारी है।

पहले यह बजट 20 अगस्त को पेश होना था लेकिन मोहर्रम के अवकाश के कारण इसे पहले कर दिया गया। अब विधानसभा की बैठक 18 को होने के बाद 23 और 24 अगस्त को होनी है। 19 से लेकर 22 अगस्त तक सदन की कार्यवाही नहीं होगी।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X