आधार कार्ड में अपना फोटो चेंज या अपडेट करवा सकते हैं, जानिये क्या है पूरी प्रक्रिया

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, आधार कार्ड (Aadhaar Card) हर नागरिक के लिए जरूरी और महत्वपूर्ण पहचान प्रमाणों में से एक है. तमाम सरकारी कामों के लिए आधार कार्ड की सबसे पहले जरूरत पड़ती है।

बैंक अकाउंट खुलवाना हो या फिर किसी सरकारी योजना का लाभ लेना हो, सपोर्ट बनवाना हो या फिर रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी लेनी हो, तकरीबन हर जगह आधार नंबर की मांग की जाती है. इसलिए जरूरी है कि अपना आधार कार्ड हमेशा अपडेट रखें और उसे अपने मोबाइल फोन नंबर के साथ लिंक जरूर करवा लें.

आधार नंबर जारी करने वाली संस्था UIDAI यानी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Unique Identification Authority of India) की ओर से समय-समय पर आधार कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों को मोबाइल नंबर समेत तमाम जानकारियां अपडेट करने के लिए कहा जाता है.

कई लोगों को अपने आधार कार्ड में लगी तस्वीर पसंद नहीं आती है. ऐसे में वह नीचे दिए गए प्रोसेस के जरिए आधार कार्ड में अपना फोटो चेंज या अपडेट करवा सकते हैं. चूंकि आधार कार्ड में फोटो बदलने की कोई ऑनलाइन प्रोसेस नहीं है तो नजदीकी आधार नामांकन केंद्र में जाकर प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं.

ऐसे करें अपनी फोटो अपडेट
>> सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार एनरोलमेंट/करेक्शन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करना होगा. फॉर्म को पूरी सावधानी से भरें.
>> अब अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर इस फॉर्म को जमा करना होगा और बायोमेट्रिक डिटेल देना होगा.
>> फॉर्म लेने के बाद एग्जीक्यूटिव आपकी लाइव फोटो खींचेगा और इसे सिस्टम में अपडेट करेगा.
>> डिटेल अपडेट करने के लिए आपको यहां 25 रुपये+GST शुल्क देना होगा.

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X